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Health Benefits of Thyme,"Ajavayan"


अजवायन का प्रयोग घरों में ना केवल मसाले के रूप में ही किया जाता है बल्‍कि छोटी-मोटी पेट की बीमारियां भी इसके सेवन से दूर हो जाती हैं।

खाना खाने के बाद हाजमा बेहतर बनाना हो तो इसका चूरन बना कर खाइये और फिर फायदा देखिये।

वैसे तो अजवायन बड़ी ही काम की चीज़ है मगर इसका एक फायदा मोटापे को भी कम करने के काम आता है।

जी हां, यह बात काफी कम लोग जानते हैं कि अजवायन का पानी रोज सुबह खाली पेट पीने से मोटापा प्राकृतिक रूप से कम हो जाता है।





ऐसे बनाएं अजवायन का पानी –

स्‍टेप 1. कैसे तैयार करें अजवाय का पानी

स्‍टेप 2. 50 ग्राम अजवायन लें (आप चाहें तो 25 ग्राम भी ले सकते हैं पर 50 ग्राम ज्‍यादा प्रभाव शाली है)

स्‍टेप 3. अजवायन को 1 गिलास पानी में रातभर के लिये भिगो कर छोड़ दें और फिर सुबह पानी को छान लें।

स्‍टेप 4. उसके बाद पानी में 1 चम्‍मच शहद मिक्‍स करें और सुबह खाली पेट पी लें।

स्‍टेप 5. यदि आप चाहें तो उसी अजवायन को धूप में सुखा कर फिर से दूसरे दिन भी प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन तीसरे दिन आपको इर्न अजवायन का प्रयोग करना होगा।

स्‍टेप 6. अजवायन के पानी को 45 दिन लगातार पियें, आपको फायदा जरुर मिलेगा।

वैसे तो आपको इसका असर मात्र 15 दिनों में ही दिखने लगेगा पर अगर प्रभावी परिणाम चाहिये तो, 45 दिन लगेंगे। वजन कम होना आपके शरीर के प्रकार पर भी निर्भर करेगा। इस पानी को पीने से आपका 5 किलो वजन कम होगा पर अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित नहीं होंगे तो।

अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिये कुछ जरुरी बातों का पालन करें-

1.चावल पूरी तरह से छोड़ दें

2.रोटियों का संख्‍या घटा दें। मतलब अगर आप दो राटी खाते हैं तो उसे आधा कर दें।

3.आलू, शक्‍कर, फास्‍ट फूड और ऑइली फूड ना खाएं।

4.भोजन करने के एक घंटे तक पानी ना पियें।

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