Do you ever do these 5 mistakes after lunch? "कहीं आप तो नहीं करते, दोपहर के खाने के बाद ये 5 गलतियां? ", Health Tips in Hindi. Herbal Medicos. - Herbal Medicine Plants

Latest

Live Herbal Life..


Monday, May 18, 2020

Do you ever do these 5 mistakes after lunch? "कहीं आप तो नहीं करते, दोपहर के खाने के बाद ये 5 गलतियां? ", Health Tips in Hindi. Herbal Medicos.

कहीं आप तो नहीं करते, दोपहर के खाने के बाद ये 5 गलतियां? 

1 आपने सुना होगा कि खाने के एकदम बाद पानी नहीं पीना चाहिए? अगर आप इसका पालन करते हैं तो ठी है, लेकिन अगर नहीं करते और पानी पी लेते हैं तो ध्यान रखें कि कभी ठंडा पानी न पिएं। खाना खाने के बाद यह पाचन बिगाड़ सकता है। अगर आपको पीना ही है तो गुनगुना पानी पिएं, यह पाचन को और बेहतर करेगा।

2 खाना खाने के बाद चाय या कॉफी पीना अगर आपको पसंद है, तो अफसोस कि यह आपकी बड़ी गलती है। इससे शरीर आहार में मौजूद आयरन को अवशोषित नहीं कर पाता और न ही प्रोटीन को पचा पाता है।

3 दोपहर का खाना खत्म करने के बाद अगर आप तुरंत अपने काम पर लौट जाते हैं और तेज चलना या अन्य गतिविधि करते हैं, तो यह भी गलती है। खाने के बाद कुछ देर रेस्ट करें उसके बाद ही एक्टिव हों, वह भी धीरे।

4 खाने के बाद कुछ घंटों तक फल, जूस या अन्य खाद्य पदार्थों का प्रयोग न करें। ये आपके पाचन की प्रक्रिया को बाधित कर देता है।

5 खाने के बाद लेटना ठीक नहीं है, ना ही धूम्रपान का सेवन ठीक है। यह तेजी से आपके पाचन तंत्र और शरीर को हानि पहुंचा सकता है 


No comments:

Post a Comment

herbalmedicos.blogspot.in