Eating millet in cold will have 5 benefits, "ठंड में बाजरा खाने से होंगे 5 फायदे", Health Tips in Hindi. Herbal Medicos. - Herbal Medicine Plants

Latest

Live Herbal Life..


Monday, May 18, 2020

Eating millet in cold will have 5 benefits, "ठंड में बाजरा खाने से होंगे 5 फायदे", Health Tips in Hindi. Herbal Medicos.

ठंड में बाजरा खाने से होंगे 5 फायदे

1 सर्दी के दिनों में बाजरा का सेवन शरीर में अंदरूनी गर्माहट बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यही कारण है कि ज्यातर लोग ठंड के मौसम में बााजरे की रोटी या अन्य व्यंजन खाना पसंद करते हैं।

2 बाजरा कैल्शियम से भरपूर होता है, और आप किसी भी कैल्शियम विकल्प की जगह इसका सेवन कर सकते हैं। इन दिनों में होने वाली जोड़ों की समस्या व ऑस्टयोपोरासिस में यह बेहद लाभकारी है।

3 चूंकि सर्दी में भूख अधिक लगती है और आप इन दिनों में कई तरह के व्यंजन बनाकर ज्यादा खाते भी हैं, तो वजन बढ़ना लाजमी है। लेकिन बाजरा का प्रयोग वजन कम करने में आपकी मदद करता है। 

4 इसमें भरपूर मात्रा में डायट्री फाइबर होते हैं जो पाचन में लाभकारी होते हैं और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर मोटापा घटाने में मददगार साबित होते हैं।

5 बाजरा में ट्रायप्टोफेन अमीनो एसिड पाया जाता है, जो भूख को कम करता है। इसका सेवन सुबह के नाश्ते में करने से लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती 


No comments:

Post a Comment

herbalmedicos.blogspot.in